Upcoming Bank Exams in Hindi, Application form, Exam Date, Eligibility

Upcoming Bank Exams in Hindiआगामी बैंक परीक्षा पूर्ण सूची: भारत की आईटी और सॉफ्टवेयर कंपनियां और देश में रोजगार के अवसरों के उत्पादन में विदेशों में शीर्ष पर हैं, फिर भी कोई भी रोजगार सृजन में बैंकिंग क्षेत्र की भूमिका को नहीं पा सकता है। यह कार्यकारी और गैर-कार्यकारी भूमिकाओं दोनों में कौशल के साथ युवाओं को पर्याप्त अवसर प्रदान करके रोजगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत भर में कई राष्ट्रीय, विशेषज्ञ और निजी बैंक मौजूद हैं, जो हर साल परीक्षा देते हैं और पैन इंडिया से अपनी युवा प्रतिभा को भरने के लिए सेक्टर में अपना करियर बनाने के लिए ऐसी परीक्षा की तैयारी करते हैं। यहां आगामी बैंक परीक्षाएं पूर्ण सूची, पात्रता मानदंड, बैंक परीक्षा, परीक्षा तिथियां कैलेंडर आदि हैं।

आगामी सरकारी परीक्षा अधिसूचना:

उम्मीदवार यहां बैंकिंग क्षेत्र में आगामी सरकारी परीक्षा की जांच कर सकते हैं|

एसबीआई एसओ (SBI SO) (विशेषज्ञ अधिकारी):

विशेषज्ञ अधिकारी वे होते हैं जो विशेष रूप से इंजीनियरिंग, कानून, ग्राहक सेवा, व्यापार विश्लेषक, आदि जैसे विशेषज्ञ दायर करते हैं। इन विशेषज्ञों को विशेष ग्राहक प्रकार या परियोजनाओं से निपटने के दौरान बैंक द्वारा अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काम पर रखा जाता है। भारतीय स्टेट बैंक इन रिक्तियों को भरने के लिए एक अलग परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी भर्ती परीक्षा से अलग है। संबंधित योग्यता वाले व्यक्ति केवल विशेषज्ञ अधिकारी की परीक्षा के लिए बैठ सकते हैं। एक ही क्षेत्र में काम करने का पूर्व अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को अतिरिक्त वरीयता दी जाती है। आवेदकों की आयु सीमा आमतौर पर 21 से 38 वर्ष के बीच रहती है। यह प्रस्तावित पद के अनुसार बदलता रहता है। SBI प्रमुख समाचार पत्रों के साथ-साथ अपने पोर्टल पर भी परीक्षा विवरण प्रकाशित करता है।

SBI Clerk (एसबीआई क्लर्क):

General Knowledge Online Quiz – Play Now

जैसे ही एसबीआई बैंक के लिए परीक्षा की घोषणा करता है, यह खबर सभी बैंकिंग परीक्षा उम्मीदवारों के बीच वायरल हो जाती है। उसी का कारण भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे बड़ा बैंक है और एक उत्कृष्ट कार्य वातावरण प्रदान करता है। यह एक महान गति से विस्तार कर रहा है और इस प्रकार कैरियर के विकास को भी प्रदान करता है। एसबीआई क्लर्क परीक्षा भारत में सबसे अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। प्रतियोगिता का स्तर इस तथ्य के साथ देखा जा सकता है कि पिछली बार जब एसबीआई ने नौकरी के राशन के लिए अपनी परीक्षा की घोषणा की थी और आकांक्षी 1: 336 था। परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड 20 से 28 वर्ष की आयु के बीच होना चाहिए। उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

See also  SBI PO 2022 Application Form, Exam Date, Eligibility, Syllabus & Result

परीक्षा के पेपर में पांच खंडों में तर्क, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी और कंप्यूटर शामिल हैं। चयन प्रक्रिया साक्षात्कार के साथ परीक्षा का वाहक था। लेकिन अब, भारत सरकार के नए नियम के साथ, परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का कोई साक्षात्कार नहीं लिया जाता है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि साइकोमेट्रिक टेस्ट को भी आगे नहीं ले जाया जाएगा।

IBPS SO (आईबीपीएस एसओ):

इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) भारत की एक स्वायत्त एजेंसी है। यह कर्मियों के आकलन के माध्यम से मानव संसाधन विकास को बढ़ाने के मिशन के साथ काम करता है। आईबीपीएस एसओ सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 29 बैंकों के लिए एक आम प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। एक विशेषज्ञ अधिकारी की परीक्षा का आयोजन निकाय द्वारा किया जाता है ताकि रिक्त पदों के लिए सही मानव संसाधन का चयन किया जा सके, जैसे कि आईटी अधिकारी, कार्मिक अधिकारी, कृषि क्षेत्र अधिकारी, विधि अधिकारी इत्यादि।

आईबीपीएस एसओ पात्रता मानदंड:

Current Affairs Quiz – Play Now

आईबीपीएस एसओ पात्रता मानदंड इन नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 21 से 38 वर्ष की आयु के होने चाहिए। उन्हें एक डिग्री-स्तरीय पाठ्यक्रम विशेष स्ट्रीम आयोजित करना होगा जिसमें वे परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं। योग्यता परीक्षा के बाद, उम्मीदवार को साक्षात्कार के दौर से गुजरना पड़ता है। प्रश्न पत्र 200 प्रश्न करता है और इसे पांच खंडों में विभाजित किया जाता है अर्थात् तर्क, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी और कंप्यूटर। IBPS वर्ष में दो बार विशेषज्ञ अधिकारियों के लिए परीक्षा आयोजित करता है।

For Latest Updates Follow Us on Instagram – Click Here

  • Bank Clerk Solved Paper Last 10 Years PDFClick Here
  • SBI/IBPS PO Solved Papers Last 10 Years  PDFClick Here

IBPS PO (आईबीपीएस पीओ):

सभी 29 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक परिवीक्षाधीन अधिकारी IBPS PO परीक्षा के माध्यम से भर्ती कर रहे हैं। यह तीन चरण की परीक्षा है जहां पहले उम्मीदवारों को प्रारंभिक उद्देश्य परीक्षा के लिए उपस्थित होना होता है, फिर चरण 2 योग्य प्रारंभिक उद्देश्य परीक्षा और अंत में साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होता है।

आईबीपीएस पीओ पात्रता मानदंड:

आईबीपीएस पीओ परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड भारतीय स्टेट बैंक पीओ परीक्षा के समान ही हैं। इच्छुक व्यक्ति को किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी। उनकी उम्र 20 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए कुछ आयु छूट मौजूद है। IBPS ने प्रमुख अख़बार के साथ-साथ अपने पोर्टल पर भी प्रवेश परीक्षा के लिए अधिसूचना प्रकाशित की।

See also  RBI Grade B 2022 Application Form, Exam Date, Eligibility, Syllabus

IBPS Clerk (आईबीपीएस क्लर्क):

IBPS Clerk परीक्षा सार्वजनिक बैंकों में क्लर्क के पद के लिए एक आम प्रवेश परीक्षा है। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवारों को विभिन्न बैंकों और उनकी शाखाओं में पद मिलते हैं। केवल एक परीक्षा है कि बैंकिंग क्षेत्र में नौकरियों की तलाश करने वाले व्यक्तियों को गुजरना पड़ता है। नहीं, पाठ की मंजूरी के बाद साक्षात्कार आचरण। पाठ में पांच खंडों में विभाजित प्रश्न पत्र, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी और कंप्यूटर शामिल हैं।

आईबीपीएस क्लर्क पात्रता:

IBPS क्लर्क परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 20-30 वर्ष के बीच है। यहां भी आरक्षित उम्मीदवार के लिए आयु सीमा मौजूद है। परीक्षा की तारीख जैसे परीक्षा की तारीख, फॉर्म जमा करने की तारीख आदि का विवरण आईबीपीएस की वेबसाइट से लिया जा सकता है।

RBI सहायक :

भारतीय स्टेट बैंक की तरह, भारतीय रिज़र्व बैंक सहायकों के पद के लिए अलग-अलग परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा का पैटर्न अन्य संस्थानों की क्लर्क परीक्षा के समान है। हालाँकि, RBI सहायता की परीक्षा के लिए तारीखों का कोई सेट नहीं है। परीक्षा का विवरण प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को RBI की वेबसाइट पर निरंतर निगरानी रखनी होगी। साथ ही, जो लोग एसबीआई और आईबीपीएस लिपिक परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे इस परीक्षा के लिए भी उपस्थित हो सकते हैं।

RBI सहायक पात्रता मानदंड:

आरबीआई सहायक पात्रता मानदंड परीक्षा के लिए उम्मीदवार की आयु 20-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए और किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। कोई प्रतिशत सीमा नहीं है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को मापदंड विवरण की जांच करनी चाहिए। विवरण की स्क्रीनिंग साक्षात्कार में की जाती है जो लिखित परीक्षा के बाद आती है।

RBI परीक्षा :

भारतीय रिज़र्व बैंक अपने सभी पदों के लिए एक अलग परीक्षा आयोजित करता है। हालांकि, इस परीक्षा के लिए कोई पूर्व-निर्धारित पाठ्यक्रम उपलब्ध नहीं है। परीक्षा में मुख्य रूप से चार क्षेत्रों में योग्यता, तर्क, शब्दावली और सामान्य ज्ञान शामिल हैं। परीक्षा ऑनलाइन ली जाती है और योग्यता के अनुसार पोस्ट की जाती है।

RBI सहायक परीक्षा पात्रता मानदंड:

परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड वही हैं जो अन्य बैंकों की परीक्षा के लिए हैं। लेकिन, उम्मीदवार को आगे निराशा से बचने के लिए विस्तार से पहले मानदंडों की जांच करने की आवश्यकता है।

See also  RBI Assistant Application Form, Exam Dates, Eligibility, Exam Pattern, Syllabus

GIC परीक्षा (G.I.C अधिकारी की परीक्षा):

जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन परीक्षा जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (GIC ) में सहायक प्रशासनिक अधिकारियों के पद के लिए एक सामान्य परीक्षा है। संगठन में शामिल हैं

  • राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड, कोलकाता में
  • द ओरिएंटल फायर एंड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड नई दिल्ली
  • मुंबई में न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लि।
  • चेन्नई में यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

पात्रता मापदंड:

परीक्षा के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कला, विज्ञान, कृषि, वाणिज्य और इंजीनियरिंग या कानून के अनुशासन में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की डिग्री होनी चाहिए। इसे किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होना चाहिए। G.I.C अधिकारी की परीक्षा स्नातक या स्नातकोत्तर में 50 प्रतिशत अंक मांगती है। लिखित परीक्षा एक साक्षात्कार के बाद होती है जिसके बाद उम्मीदवार को अंतिम पोस्टिंग मिलती है।

इंडियन बैंक पीओ:

इंडियन बैंक पीओ के लिए परीक्षा आयोजित करता है, जो उम्मीदवार रुचि रखते हैं वे ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र भरते हैं। इंडियन बैंक PO एप्लीकेशन फॉर्म अगस्त (Tentatively) के महीने में शुरू होगा। इंडियन बैंक पीओ की परीक्षा दो चरणों वाली प्रीलिम्स और मेन्स होगी। उम्मीदवार जो उस प्राधिकरण के बाद प्रारंभिक और मेन्स परीक्षा को क्लियर करते हैं, साक्षात्कार के लिए कॉल लेटर भेजेंगे। चयनित उम्मीदवारों के लिए परीक्षाओं के सभी दौर स्पष्ट होने चाहिए:

आगामी बैंक परीक्षा का सिलेबस:

  • सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स: भारतीय इतिहास, न्यू अपॉइंटमेंट्स, सरकारी योजनाएं, बैंकिंग समाचार, अर्थव्यवस्था आधारित करंट अफेयर्स, नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट्स, संविधान, नेशनल और ग्लोबल समिट्स।
  • रीज़निंग एबिलिटी: अल्फ़ान्यूमेरिक सीरीज़, रैंकिंग / डायरेक्शन / अल्फाबेट टेस्ट, कोडिंग-डिकोडिंग, लॉजिकल रीज़निंग, नॉन-वर्बल रीज़निंग, सिटिंग अरेंजमेंट्स, कोडेड इनइक्वालिटीज़, डायग्राम्स।
  • मात्रात्मक योग्यता: अनुपात और अनुपात, समय और कार्य, प्रतिशत और व्यय, संख्या प्रणाली, श्रृंखला, सर्वेक्षण और सूचकांक, सरल ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज.
  • अंग्रेजी भाषा: वाक्य सुधार, पर्यायवाची, दांतेदार वाक्य, एकाधिक अर्थ शब्द, त्रुटि खोलना, एक शब्द प्रतिस्थापन, पैरा जंबल्स, पढ़ना समझ, विलोम।

Get the Latest Update Join Us on TelegramClick Here

1 thought on “Upcoming Bank Exams in Hindi, Application form, Exam Date, Eligibility”

Leave a Comment

*